0.00

दवाइयों से नहीं, योग से रह सकते हैं स्वस्थ

भिलाई नगर. प्रख्यात योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार को सिविक सेंटर स्थित विशाल मैदान में तड़के पांच बजे से हजारों लोगों को योग आसन सिखाया. उन्होंने 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार सहित योग में पांच विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी आज से ही शुरु करा दी.  पहले दिन बारिश की हल्की फुहारों के बावजूद हजारों लोग योग सीखने पहुंचे. बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए. बाबा रामदेव ने कई आसनों को खुद मंच पर किया और उनके फायदे बताए. उन्होंने कहा-दवाइयों से नहीं, योग से ही स्वस्थ रहा जा सकता है इसलिए योग नियमित रूप से करें. कपालभाति और अनुलोम विलोम से ही कई बीमारियों से निजात मिल जाती है.पंतजलि योग समिति एवं युवा भारत छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में आयोजित इस योग शिविर में बाबा रामदेव सुबह  4.45 बजे मंच पर पहुंच गए.शिविर के औपचारिक शुभारंभ के बाद तय कार्यक्रम के अनुसार ठीक 5 बजे उन्होंनें योग सिखाना शुरु कर दिया. उन्होंने सूर्य नमस्कार करना बताया फिर योग के 12 आसनों को खुद कर उन आसनों के फायदों की जानकारी दी.

कैंसर को किया परास्त
शिविर के अंत में बाबा रामदेव ने लोगों से उनके अनुभव पूछे. इस दरमियान श्रीमती ज्योत्सना शर्मा ने बताया कि योग आसनों से उन्होंने कैंसर को परास्त किया. एक महिला ने बताया कि वे मोटापे से परेशान थीं. रोजाना बीपी की गोली खाती थीं. योग से उन्होंने  करीब 75 किलो वजन कम होने की बात बताई. दुर्ग जिला अस्पताल की पूर्व सिविल सर्जन डॉ.रेखा गुप्ता ने कहा कि उनको योग से राहत मिली. एक महिला ने बे्रस्ट कैंसर से निजात पाने की जानकारी दी. हरिकृष्ण ने बताया कि वे योग तो करते ही हैं लेकिन साल भर में  उनका परिवार दो क्विंटल आंवले का सेवन करता है. रोशन हिरवानी ने बताया कि हार्ट में छेद था जो योग से भर गया.

शिविर में बारिश ने डाला विघ्न
रात को ही बारिश हो जाने से योग स्थल पर बिछाए गए मैट व गद्दे भीग गए थे. योग शिविर के दौरान भी बंूदाबांदी होती रही. इसके चलते लोग सहमे रहे. विशाल डिजिटल एलईडी को बीच-बीच में ढंकना पड़ा. जैसे ही शिविर समाप्त हुआ कुछ देर तक तेज बारिश हुई जिसके चलते अफरा तफरी मच गई.  प्रारंभ में बाबा रामदेव का मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने स्वागत किया. विशिष्ट अतिथि छत्तीसगढ़ युवा आयोग के अध्यक्ष कमलचंद भंजदेव, डीआईजी सीमा सुरक्षा बल सुनील त्यागी, मुख्य केन्द्रीय प्रभारी पतंजलि योगपीठ एवं भारत स्वाभिमान न्यास हरिद्वार प्रभारी डॉ.जयदीप आर्य आदि ने दीप प्रज्वलित कर योग महायज्ञ का शुभारंभ किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *