0.00

अंग्रेजी की तुलना में हिंदी कंटेंट पाँच गुना अधिक पढ़ा गया

नयी दिल्ली. स्मार्टफोन पर इंटरनेट के उपयोग में हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर वर्ष 2016 में अंग्रेजी की तुलना में हिंदी कंटेंट पाँच गुना अधिक पढ़ा गया और मोबाइल पर सर्च में मनाेरंजन एवं राजनीति सबसे लोकप्रिय रहे. अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप के तहत कंटेंट एवं न्यूज एग्रिगेशन प्लेटफाॅर्म यूसी न्यूज द्वारा आज जारी रिपोर्ट में यह दावा करते हुये कहा गया है कि दुनियाभर में कंटेंट का उपभोग डिजिटल प्रारूप में तेजी से बढ़ रहा है. डेस्कटाॅप के मुकाबले मोबाइल पर डिजिटल कंटेंट की खपत काफी बढ़ी है जिससे विभिन्न कंटेंट प्रारूपों को लोकप्रियता हासिल करने में मदद मिल रही है. नयी पीढ़ी के विभिन्न डिजिटल मीडिया प्लेटफाॅर्म पारंपरिक माध्यमों को चुनौती दे रहे हैं. इसमें कहा गया है कि कंटेंट पर आॅनलाइन खर्च किया गया कुल समय भी बढ़ा है. हिंदी में कंटेंट अंग्रेजी से 4.9 गुना अधिक पढ़ा गया तथा मनोरंजन का कंटेंट सबसे अधिक लोकप्रिय मोबाइल कंटेंट रहा. इसके बाद प्रौद्योगिकी और फिर खेल सबसे अधिक लोकप्रिय रहे. सबसे अधिक लोकप्रिय हिंदी भाषी कंटेंट मनोरंजन वर्ग के पढ़े गये जिसके बाद समाज और राजनीति के कंटेंट पढ़े गये. 73 प्रतिशत लोगों ने मनोरजंन कंटेंट पढ़ा जबकि 58 प्रतिशत ने सामाजिक और दूसरी खबरें पढ़ना पसंद किया. वहीं 37 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने खेल, विशेषकर क्रिकेट की खबरें पढ़ना पसंद किया. अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप के महाप्रबंधक (विदेश कारोबार) केनी ये ने कहा कि तेजी से बढ़ रही मोबाइल इंटरनेट आबादी के साथ भारत में हिंदी कंटेंट का उपभोग 2016 में जबरदस्त ढँग से बढ़ा है. बाॅलीवुड की खबरों और सेलेब्रिटीज पर केंद्रित हिंदी कंटेंट के पेज मोबाइल पर सबसे अधिक देखे और पढ़े गये. राजनीति और टेक्नोलाॅजी की तुलना में इन कंटेंटों का उपभोग दुगुने से अधिक हुआ, जबकि हिंदी कीवर्ड वाले कंटेंट, अंग्रेजी कीवर्ड वाले कंटेंट के मुकाबले आठ गुना अधिक हिट रहे. रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल पर समाचार पढ़ने के मामले में उत्तर प्रदेश अव्वल रहा जबकि महाराष्ट्र दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा. राजस्थान, केरल, गुजरात और बिहार चौथे स्थान पर रहे. मनोरंजन वर्ग में सलमान खान से जुड़े कंटेंट सबसे अधिक पढ़े गये. वहीं, प्रियंका चोपड़ा अंग्रेजी पाठकों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय अभिनेत्री रहीं जबकि करीना कपूर खान ने हिंदी पाठकों के बीच सबसे अधिक स्कोर हासिल किये. खेल के क्षेत्र में विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी शीर्ष पर रहे. इसमें कहा गया है कि वर्ष 2016 में फोटो और वीडियो से जुड़े कंटेंट ने लोगों का ध्यान सबसे अधिक खींचा और बिना तस्वीर वाले कंटेंट की तुलना में इन्हें कहीं अधिक देखा गया. मोबाइल पर वीडियो कंटेंट में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि एक फोटो या तस्वीर का आभास कराने वाले कंटेंट ने बाकी की तुलना में 1.7 गुना अधिक ध्यान आकर्षित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *